Pages

Search This Website

Thursday 30 June 2022

अब कौन करेगा जगन्नाथजी का अनुष्ठान?


कोरोना में सीएम पटेल के जन्म से टूट जाएगी रथयात्रा की दशकों पुरानी परंपरा, कौन करेगा अनुष्ठान?





 कोरोना के दो साल बाद इस साल श्रद्धालुओं के साथ धूमधाम से रथयात्रा शुरू होनी है. सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पुलिस के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हरखभेर जगन्नाथजी 1 जुलाई को श्रद्धालुओं के दर्शन करने के लिए रवाना होने वाले हैं, लेकिन एक सवाल खड़ा हो गया है कि इस साल रथयात्रा से पहले पाहिंद अनुष्ठान कौन करेगा.





 रथयात्रा में पहिंदविधि कौन करेगा?



 स्वाभाविक है कि मुख्यमंत्री को अनुष्ठान करना चाहिए लेकिन सीएम भूपेंद्र पटेल सकारात्मक हैं। इस बार यह प्रश्न बन गया है कि संस्कार कौन करेगा।वर्षों से यह परंपरा रही है कि सीएम पारित होने का संस्कार करते हैं लेकिन अगर वे कोरोना नेगेटिव नहीं आते हैं तो इस प्रोटोकॉल को भी तोड़ा जा सकता है। क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है कि भूपेंद्र पटेल को अनुष्ठान करने का मौका मिला है।





 सीएम भूपेंद्र पटेल कोरोना पॉजिटिव





 खास बात यह है कि सीएम भूपेंद्र पटेल में कोरोना के हल्के लक्षण पाए गए और उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया गया। वह वस्तुतः रथयात्रा के लिए हुई समीक्षा बैठक में भी मौजूद थे। तो वहीं दूसरी ओर कैबिनेट बैठक समेत अन्य कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। अहम सवाल यह है कि अगर सीएम भूपेंद्र पटेल की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आई तो पाहिंद विधि कौन करेगा?





 पाहिंद अनुष्ठान क्या है?





 जगन्नाथजी की रथयात्रा में पाहिंद अनुष्ठान का एक अनूठा महात्मा है। जिसमें नाथ के नगर भ्रमण से पूर्व पाहिंद अनुष्ठान किया जाता है। जिसमें राज्य के राजा यानि मुख्यमंत्री जगन्नाथजी के प्रथम सेवक होने के नाते उनके द्वारा सोने की झाड़ू से अनुष्ठान किया जाता है। गुजरात में, इस अनुष्ठान को पाहिंद अनुष्ठान के रूप में जाना जाता है। जबकि ओडिशा के जगन्नाथ पुरी में इसे चीरा पेहरा के नाम से जाना जाता है।




 1990 के बाद से पाहिंद अनुष्ठान की शुरुआत



 विश्व के नाथ जब शहर के दौरे पर जाते हैं तो राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा रास्ता साफ किया जाता है। और राज्य का पहला नागरिक ही भगवान के रथ की रस्सी खींचता है और रथ को विदा करता है। गुजरात में 1990 में पाहिंद प्रथा शुरू की गई थी।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment