Pages

Search This Website

Friday 1 July 2022

1 जुलाई वित्तीय परिवर्तन: क्रिप्टो पर टैक्स, संपत्ति कर और होम लोन ईएमआई सहित ये बड़े बदलाव आज से प्रभावी हैं।


1 जुलाई, 2022 से, सभी क्रिप्टो लेनदेन पर टीडीएस का भुगतान करना होगा, भले ही वे लाभ या हानि के लिए बेचे गए हों। 10,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 1 प्रतिशत टीडीएस का भुगतान करना होगा।

1 जुलाई वित्तीय परिवर्तन: साल 2022 का आधा बीत चुका है और आज 1 जुलाई है। आज से देश में कई तरह के आर्थिक बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपको जानना जरूरी है। इसमें ऐसे बदलाव शामिल हैं जिनके परिणामस्वरूप पैन-आधार से लिंक करने वाले गैर-केवाईसी खातों को अक्षम करने पर दोहरा जुर्माना लगता है। आज से क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स के रूप में बड़ा बदलाव होने जा रहा है और दिल्ली में प्रॉपर्टी टैक्स पर टैक्स छूट खत्म करने जैसे बदलावों के लिए आपको तैयार रहना होगा. यहां आपको उन तमाम बदलावों की जानकारी दी जा रही है।


 आज से पैन-आधार लिंक कराने पर देना होगा दोहरा जुर्माना

आज से पैन कार्ड को आधार से जोड़ने पर आपको दोहरा जुर्माना भरना होगा। कल 30 जून 2022 तक उन्हें लिंकिंग के लिए 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ा, जो आज से बढ़कर 1,000 रुपये हो गया है। इसे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर लिंक किया जा सकता है।


भी क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन कर योग्य होंगे

 आज, 1 जुलाई, 2022 से, सभी क्रिप्टो लेनदेन पर टीडीएस का भुगतान करना होगा, भले ही वे लाभ या हानि के लिए बेचे गए हों। 10,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 1 प्रतिशत टीडीएस का भुगतान करना होगा। अगर क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रांसफर के समय खरीदार के पास पैन नहीं है, तो उसे 20% की दर से टैक्स देना होगा। और अगर खरीदार ने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो टीडीएस का भुगतान 5 प्रतिशत की दर से करना होगा।

लाभ के लिए क्रिप्टोकरेंसी नहीं बेचने वाले निवेशकों को भी टैक्स देना होगा। ऐसे क्रिप्टो में निवेश करने वाले निवेशकों को एक फीसदी टीडीएस देना होगा।


 दुपहिया और एसी खरीदना होगा महंगा

 1 जुलाई से दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि हो रही है, हीरो मोटोकॉर्प ने कीमतों में 3,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा 5 स्टार एसी खरीदना आज से 10 फीसदी महंगा होता जा रहा है और यह फैसला आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकता है।


 होम लोन की ईएमआई महंगी

 आज की स्थिति में, होम लोन ग्राहकों के लिए ईएमआई अधिक महंगी होगी, जिनके होम लोन की रीसेट तिथि 1 जुलाई, 2022 है। जिनके होम लोन रीसेट की तारीख 1 जुलाई है, उन्हें इस महीने ज्यादा ईएमआई देनी होगी।


 दिल्ली में महंगा है प्रॉपर्टी टैक्स

 यदि आप 1 जुलाई, 2022 को या उसके बाद दिल्ली में संपत्ति कर का भुगतान करते हैं, तो आप 15% छूट के हकदार नहीं होंगे। 30 जून, 2022 तक, आपको संपत्ति करों पर 15 प्रतिशत की छूट मिल रही थी।


 डीमैट खाता kyc

 यदि आपने अपना डीमैट ट्रेडिंग खाता केवाईसी नहीं किया है, तो आपका डीमैट खाता आज से निष्क्रिय कर दिया जाएगा। सेबी ने निवेशकों को मौजूदा डीमैट खातों और ट्रेडिंग खातों के लिए केवाईसी करने के लिए 30 जून, 2022 तक का समय दिया है। यदि आपने डीमैट खातों का केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो ये खाते आज यानी 1 जुलाई से निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।


 डॉक्टर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को देना होगा 10% टीडीएस

 डॉक्टरों और सोशल मीडिया प्रभावितों को आज से 10 फीसदी टीडीएस देना होगा। कंपनी से लाभान्वित होने वाले डॉक्टरों और सोशल मीडिया प्रभावितों को बिक्री को बढ़ावा देने के लिए 10 प्रतिशत टीडीएस देना होगा। सीबीडीटी के अनुसार किसी वस्तु के रूप में 20,000 रुपये से अधिक का कोई लाभ या लाभ प्राप्त होने पर लाभार्थी को 10 टीडीएस काटकर देना होगा। यदि लाभ मूल्य 20,000 रुपये से कम है, तो कोई टीडीएस भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।


 डेबिट कार्ड आरबीआई द्वारा अनुमोदित नहीं हैं

 आज से बैंक किसी भी ग्राहक को अपने बोर्ड की मंजूरी से भी डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। बैंक डेबिट कार्ड केवल बचत और चालू खातों वाले ग्राहकों को जारी किए जा सकते हैं।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment