Pages

Search This Website

Saturday 2 July 2022

ये सस्ती चीजें आप खरीदते हैं?: मानसिक अस्पताल के मरीज, ये भी बनाएं 28 तरह की चीजें, कीमत सुनोगे तो पैर जमीन की तलहटी से फिसल जाएंगे

 

 वडोदरा के मेंटल हॉस्पिटल के मरीज अपने इलाज के लिए घर पर ही कई उपयोगी चीजें बनाते हैं। ये वस्तुएं गुणवत्ता में सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन बाजार की तुलना में काफी कम कीमत पर बिकती हैं। यही कारण है कि विभिन्न समाज

, गैर सरकारी संगठन और निजी कंपनियां यहां ऑर्डर देती हैं। ये मानसिक रोगी चीजों को व्यवस्थित करने के अलावा शक्ति-आधारित श्रम कार्य भी करते हैं। इससे उन्हें इलाज, वित्तीय लाभ के साथ-साथ समाज को उपयोगी चीजें बहुत ही उचित मूल्य पर मिल जाती हैं।

 रोगी एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में काम करते हैं

 वडोदरा के करेलीबाग इलाके में मुक्तानंद सर्कल का मानसिक स्वास्थ्य अस्पताल है। एक बार जब आप यहां व्यावसायिक चिकित्सा विभाग का दौरा करेंगे, तो मानसिक रोगियों के बारे में आपकी पूरी धारणा बदल जाएगी। यहां कुछ भी नया नहीं है। कोई मानसिक रोगी का मुखौटा बना रहा है, कोई तकिए और तकिए बना रहा है, कोई चाबी की जंजीर बना रहा है। दूसरे कोने में एक मरीज मोबाइल स्टैंड, एक नाइट लैंप को पॉलिश करते और उसे रंगते हुए दिखाई देगा। यहां फिनाइल, झाड़ू-झाड़ू, उत्तम गुणवत्ता के हैंडवॉश भी बनाए जाते हैं।

कार्य करने से क्षैतिज विचार नियंत्रण में रहते हैं

 मानसिक अस्पताल के व्यावसायिक चिकित्सक डॉ. कृतिका पटेल ने कहा कि वहां मानसिक रूप से अस्थिर रोगियों के इलाज के लिए व्यावसायिक चिकित्सा महत्वपूर्ण है। लगातार काम पर रहने पर अस्पताल में मरीजों के मन में विकृत विचार नहीं आते। मरीज अपनी स्थिति में सुधार के लिए अपनी पसंदीदा गतिविधि में लगे हुए हैं। व्यावसायिक चिकित्सा विभाग का उद्देश्य मरीजों का पुनर्वास है।

एक मरीज प्रति माह 1 हजार रुपये तक कमाता है

 डॉ। कृतिका पटेल ने आगे कहा कि अस्पताल में काम कर रहे मानसिक रूप से विक्षिप्त मरीज के बदले में उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर मुआवजा दिया जाता है. यहां एक मरीज रुपये कमाता है। 1 हजार की कमाई होती है। इस पैसे का इस्तेमाल मरीजों को अपनी पसंद का कुछ भी खाने, कुछ भी, जूते, कपड़े लेने के लिए किया जाता है। मानसिक अस्पताल के स्टोर में बिकने वाले सामान की कीमत बाजार भाव से कम है।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment