Pages

Search This Website

Thursday 30 June 2022

बीजेपी के साथ 30 साल की दोस्ती में शिवसेना ने जीती 24%: शिवसेना की सीटें 73 से गिरकर 56, बीजेपी 42 से 106 सीटों पर पहुंची

 महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ शिंदे ने 20 जून की रात उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत की और 22 तारीख की रात 8:11 बजे दो बार ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- पिछले ढाई साल में एमवीए सरकार ने घटक दलों को ही फायदा पहुंचाया है और शिवसैनिकों को भारी नुकसान हुआ है. पार्टी और शिवसैनिकों के अस्तित्व के लिए इस असंगत गठबंधन को तोड़ना जरूरी है

33 साल पहले भाजपा शिवसेना का सहयोगी बना

बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन 33 साल पहले 1989 में हिंदुत्व की लहर के बीच हुआ था । हालांकि, बीजेपी के साथ शिवसेना का गठबंधन 1984 में ही शुरू हुआ था । उस समय शिवसेना के मनोहर जोशी समेत दो नेता मुंबई से भाजपा के प्रतीक पर लोकसभा चुनाव लड़े, लेकिन हार गए । 

शिवसेना-भाजपा गठबंधन के पीछे प्रमोद महाजन का दिमाग था । वह उस समय भाजपा के महासचिव थे और बाल ठाकरे के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध थे । उस समय भाजपा पूरे देश में पार्टी का विस्तार कर रही थी और महाराष्ट्र में उसे एक क्षेत्रीय ताकत की जरूरत थी । ऐसी स्थिति में शिवसेना भाजपा के लिए सबसे अच्छा विकल्प थी, क्योंकि दोनों दलों की विचारधाराएं बहुत समान थीं ।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ शिंदे ने 20 जून की रात उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत की और 22 तारीख की रात 8:11 बजे दो बार ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- पिछले ढाई साल में एमवीए सरकार ने घटक दलों को ही फायदा पहुंचाया है और शिवसैनिकों को भारी नुकसान हुआ है. पार्टी और शिवसैनिकों के अस्तित्व के लिए इस असंगत गठबंधन को तोड़ना जरूरी है।

 शिंदे और उनके साथी विधायकों ने इस तर्क को विद्रोह का सबसे बड़ा कारण बताया। शिवसेना के बागी विधायक दीपक केसरकर ने 27 जून को उद्धव ठाकरे को लिखे एक खुले पत्र में कहा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन महाराष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

 तो क्या शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन वाकई स्वाभाविक है? बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की शुरुआत से लेकर अब तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो समीकरण बिल्कुल उलट था. पिछले 33 वर्षों में, भाजपा 42 से 106 सीटों पर सिमट गई है जबकि शिवसेना 73 से 56 सीटों पर सिमट गई है।

भजपा को अकेले चुनाव लड़ने का फायदा मिला और उसने 122 सीटें जीतीं । जबकि शिवसेना सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के बावजूद केवल 63 सीटें ही जीत पाई थी । इस बीच, भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने । हालांकि, कुछ दिनों तक विपक्ष में बैठने के बाद, शिवसेना सरकार में शामिल हो गई और 12 मंत्री पद प्राप्त किए । बस छोटे भाई की भूमिका में शिवसेना बड़ा भाई यहां से आया था । विपक्ष के नेता की स्थिति मांगी

हालांकि जंग ने 1999 में सीएम पद के लिए दावेदारी की थी, लेकिन शिवसेना और भाजपा ने 2004 में एक साथ विधानसभा चुनाव भी लड़ा था । इस चुनाव में शिवसेना को 62 और भाजपा को 54 सीटें मिली हैं । अधिक सीटें जीतने के कारण एक बार फिर शिवसेना को विपक्ष के नेता का पद मिला । हालांकि, 2005 में जब नारायण राणा करीब एक दर्जन विधायकों के साथ कांग्रेस में गए तो बीजेपी ने शिवसेना से विपक्ष के नेता पद का दावा किया, लेकिन शिवसेना ने इसे खारिज कर दिया । शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी । 1989 के लोकसभा चुनाव से पहले पहली बार हिंदुत्व की छाया में भाजपा और शिवसेना के बीच गठबंधन हुआ था । 

1990: शिवसेना को मिली 52 सीटें, बीजेपी के खाते में 42 सीटें

बालासाहेब के समय में महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना हमेशा बड़े भाई की भूमिका में रही । इसी वजह से गठबंधन ने उस समय तय किया था कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें लड़ेगी, जबकि शिवसेना को विधानसभा चुनाव में ज्यादा सीटें मिलेंगी । 

1990 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने कुल 288 सीटों में से 183 सीटों पर चुनाव लड़ा था । जबकि भाजपा ने 104 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए । इस चुनाव में शिवसेना को 52 और बीजेपी को 42 सीटें मिली थीं । शिवसेना के मनोहर जोशी विपक्ष के नेता बने । 


1995: पहली बार शिवसेना-भाजपा गठबंधन की सरकार बनी

1995 में भाजपा-शिवसेना फिर से चुनाव लड़े। राम मंदिर आंदोलन के कारण हिंदू धर्म की लहर चरम पर थी । चुनाव में दोनों को फायदा हुआ । शिवसेना को 73 सीटें मिलीं, जबकि बीजेपी 65 सीटें जीतने में कामयाब रही । 

जब बालासाहेब ठाकरे ने फार्मूला दिया कि पार्टी की सीटें ज्यादा होंगी तो मुख्यमंत्री उनका होगा । इसके आधार पर शिवसेना के मनोहर जोशी को सीएम की कुर्सी मिली और भाजपा के गोपीनाथ मुंडे डिप्टी सीएम बने । हालाँकि, यह सूत्र बाद में दोनों पक्षों के बीच विवाद की जड़ बन गया । 

1995 में जब बाल ठाकरे ने भाजपा की मदद से सरकार बनाई तो उनके करीबी नेता मनोहर जोशी को सीएम बनाया गया । इस बीच बाल ठाकरे ने कहा कि इस सरकार का रिमोट कंट्रोल मेरे हाथ में रहेगा । 

1995 में जब बाल ठाकरे ने भाजपा की मदद से सरकार बनाई तो उनके करीबी नेता मनोहर जोशी को सीएम बनाया गया । इस बीच बाल ठाकरे ने कहा कि इस सरकार का रिमोट कंट्रोल मेरे हाथ में रहेगा । 

1999: बहुमत का जादुई आंकड़ा मिला 20 सीटें कम

शिवसेना और भाजपा ने भी 1999 का चुनाव एक साथ लड़ा था । उस समय भी शिवसेना बड़ी भूमिका में रही । शिवसेना को 69 और भाजपा को 56 सीटें मिली हैं । हालांकि, गठबंधन को सिर्फ 125 सीटें मिलीं, जो बहुमत के आंकड़े से 145 कम 20 हैं । 

शिवसेना को लगा कि बाकी सीटों पर बहुमत के लिए जुगाड़ होगा, लेकिन भाजपा ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई । कहा जाता है कि उस समय भाजपा के गोपीनाथ मुंडे मुख्यमंत्री पद की मांग कर रहे थे । भाजपा और शिवसेना के बीच बातचीत 23 दिनों तक चली, लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला । अंत में कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई । 

2004: बीजेपी ने शिवसेना में तख्तापलट के बाद विपक्ष के नेता का पद मांगा

हालांकि जंग ने 1999 में सीएम पद के लिए दावेदारी की थी, लेकिन शिवसेना और भाजपा ने 2004 में एक साथ विधानसभा चुनाव भी लड़ा था । इस चुनाव में शिवसेना को 62 और भाजपा को 54 सीटें मिली हैं । 1989 में दोनों दल अलग हुए थे 2014 के बाद पहली बार जब शिवसेना एक बार फिर विपक्ष के नेता बने, तो अधिक सीटें जीतीं । बीजेपी को 122 सीटें मिलीं और बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में पहली बार मुख्यमंत्री बने । 

2019: चुनाव जीतने के बाद भी शिवसेना-भाजपा अलग

​​​​​​​2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, दोनों पक्षों को एक बार फिर एक साथ आने की आवश्यकता महसूस होने लगी । फरवरी में, फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार में पद और जिम्मेदारियां, अन्य चीजों के अलावा, समान रूप से वितरित की जाएंगी । हालांकि लोकसभा के नतीजों के साथ भाजपा एक बार फिर शिवसेना पर दबाव बनाने में कामयाब रही ।

इस बार भाजपा ने विधानसभा चुनाव में अधिक चुनाव लड़ा जबकि शिवसेना ने कम सीटों पर चुनाव लड़ा । इस दौरान भाजपा को 106 सीटें मिलीं, जबकि शिवसेना को 2014 में केवल 56 सीटें ही मिली थीं । इसके बाद शिवसेना ने ढाई साल तक मुख्यमंत्री का फार्मूला दांव पर खेला, लेकिन भाजपा सहमत नहीं हुई । इसलिए शिवसेना-भाजपा गठबंधन टूट गया । इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई, उद्धव ठाकरे सीएम बने । 

शिवसेना ने शुरुआती चरण में कांग्रेस का समर्थन किया

बालासाहेब ठाकरे ने 19 जून 1966 को मराठी मानुस के नाम पर शिवसेना का गठन किया । 

1970 में, वामनराव महादिक मुंबई की पारले विधानसभा सीट पर उपचुनाव जीतने वाले पहले शिवसेना विधायक बने । 

1971 के लोकसभा चुनाव में, बाल ठाकरे ने कांग्रेस (एस) के साथ गठबंधन किया और 3 उम्मीदवार भी खड़े किए, लेकिन सफल नहीं हुए । 

1972 के विधानसभा चुनावों में, शिवसेना ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा और केवल एक सीट जीती । 

बाल ठाकरे ने 1975 में इंदिरा गांधी के आपातकाल का समर्थन किया और फिर 1977 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का समर्थन किया । 

1980 में, शिवसेना ने विधायी चुनाव नहीं लड़ा और कांग्रेस का समर्थन किया । 

महाराष्ट्र में शिवसेना के गठन के समय कांग्रेस की सरकार थी और मुख्यमंत्री वसंतराव नाइक थे । वसंत राव नाइक ने शिवसेना को बढ़ावा दिया और कहा जाता है कि उन्होंने बाल ठाकरे का भरपूर इस्तेमाल किया । यही कारण था कि कई लोगों ने मजाक में शिवसेना को वसंत सेना कहा । 2014: 25 साल पुराना गठबंधन टूटा, फडणवीस बने मुख्यमंत्री

​​​​​​​2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के कारण भाजपा का उत्साह चरम पर था । ऐसे में भाजपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना से ज्यादा सीटें मांगी । आम सहमति नहीं बनी और 25 साल पुराना गठबंधन ध्वस्त हो गया । एक ही समय में, यहां तक कि राकांपा और कांग्रेस नहीं कर सकता के रूप में एक गठबंधन इस चुनाव में.

No comments:

Post a Comment