Pages

Search This Website

Thursday 30 June 2022

महाराष्ट्र राजनीति: एकनाथ शिंदे बने महाराष्ट्र के नए सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने ली डिप्टी सीएम की शपथ


एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सीएम (सीएम एकनाथ शिंदे) और देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम (डीई सीएम देवेंद्र फडणवीस) हैं। बीजेपी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उसका मकसद सत्ता हथियाना नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश और महाराष्ट्र की जनता की सेवा करना है.

मुंबई। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार शाम दक्षिण मुंबई के राजभवन में एकनाथ शिंदे को राज्य के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ दिलाई। बाद में कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। वहीं, राज्य में पिछले 10 दिनों से चल रही सियासी गरमी थम गई है. शपथ ग्रहण समारोह पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा शिवसेना विधायकों के बीच एक बड़े विद्रोह के बाद इस्तीफा देने के एक दिन बाद आयोजित किया गया था। शिवसेना के अधिकांश नेताओं ने विद्रोह कर दिया, सरकार को मुश्किल में डाल दिया और अंततः 31 महीने पुरानी महा विकास अघाड़ी सरकार को उखाड़ फेंका।


 घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, फडणवीस ने घोषणा की कि शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, ऐसी अटकलें थीं कि एकनाथ के नेतृत्व वाले शिवसेना के बागी विधायकों के समर्थन से फडणवीस तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भाजपा ने शिंदे गुट को समर्थन देने की घोषणा की। हालांकि फडणवीस से यह भी कहा गया कि वह नई सरकार में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा, "हालांकि, मैं सरकार के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए सरकार से बाहर रहूंगा, जो उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद एक विकल्प के रूप में सामने आई है।"

 बाद में भाजपा अध्यक्ष जे. पी। नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जैसे पार्टी के शीर्ष अधिकारियों के निर्देशों के बाद, दो बार के पूर्व सीएम फडणवीस आखिरकार नंबर 2 (डिप्टी सीएम) के रूप में नए शासन में शामिल होने के लिए सहमत हुए। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, नड्डा ने कहा कि भाजपा ने एकनाथ शिंदे का समर्थन करने का फैसला किया है, जिनके पास महाराष्ट्र के लोगों की भलाई के लिए एक बड़ा दिल है। उन्होंने कहा, "यहां तक ​​कि देवेंद्र फडणवीस ने भी कैबिनेट में शामिल होने के लिए एक बड़ा दिल लिया है, जो महाराष्ट्र के लोगों के प्रति उनकी भक्ति को दर्शाता है।"

 उन्होंने कहा कि शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उसका उद्देश्य सत्ता हथियाना नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश और महाराष्ट्र की जनता की सेवा करना है। . पार्टी सूत्रों के अनुसार, शिवसेना के शिंदे गुट के और भाजपा मंत्रियों को शामिल करने के लिए जल्द ही दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment