Pages

Search This Website

Saturday 2 July 2022

पंत-जडेजा के नाम बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन: छठे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी, टीम इंडिया का स्कोर- 338/7


  भारत और इंग्लैंड के बीच 5वें टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 338 रन बनाए। ऋषभ पंत 146 रनों की शानदार पारी के साथ टीम इंडिया की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। मोहम्मद शमी के साथ रविंद्र जडेजा 83 रन पर नाबाद हैं। तो इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 98 रन पर 5 विकेट खो दिए। यहां से पंत और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

 पंते ने 89 गेंदों में 15 चौकों और 1 छक्के की मदद से शतक लगाया, जो उनके करियर का 5वां टेस्ट शतक है। इंग्लैंड के खिलाफ इस प्रारूप में यह उनका तीसरा शतक है। तो रवींद्र जडेजा ने अपने करियर का 18वां अर्धशतक बनाया है।


 भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और आधी टीम 98 रन के स्कोर के साथ पवेलियन लौट गई. भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज विफल रहे। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (17) और चेतेश्वर पुजारा (13) ने जेम्स एंडरसन को विकेट दिया। हनुमा विहारी 20 रन पर, विराट कोहली 11 रन पर और श्रेयस अय्यर 15 रन पर आउट हुए।

 कोहली का फ्लॉप शो जस का तस

 टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की खराब फॉर्म बरकरार है. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की पहली पारी में विराट ने 19 गेंदों में सिर्फ 11 रन बनाए। उन्हें मैथ्यू पॉट्स ने बोल्ड किया। विराट स्टंप्स से जा रही गेंद को खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद बल्ले के कोर से टकराकर स्टंप्स पर जा लगी. फैंस भी इंतजार कर रहे हैं कि कोहली कब 71वां शतक लगाएंगे। कोहली ने अपना आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बनाया था।


 श्रेयस अय्यर ने भी मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने 11 गेंदों में 15 रन बनाए और एंडरसन की उछाल पर सैम बिलिंग्स को कैच थमा दिया।


विहारी 20 रन पर आउट

 हनुमा विहारी को मैथ्यू पॉट्स के अंदर आने वाली गेंद समझ में नहीं आई और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पॉट्स ने एक बैक-टू-लेंथ गेंद फेंकी जो अंदर की तरफ से तेजी से आई। गेंद पैड पर लगी और अंपायर ने आउट का इशारा किया। हनुमा ने मैच में बनाए 20 रन


पहले ओवर में रोहित शर्मा की जगह चेतेश्वर पुजारा को एंडरसन ने 46 रन पर आउट कर दिया। पुजारा गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर खेलने गए और कैच आउट हो गए। एंडरसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया. एंडरसन ने पुजारा को सीरीज में पांच बार आउट किया है।


 जेम्स एंडरसन ने तीसरी बार शुभमन गिल को आउट किया

 इससे पहले चार टेस्ट खेले गए थे। 10 महीने बाद आज बर्मिंघम में खेले जा रहे कोरोना के कारण पांचवां टेस्ट स्थगित कर दिया गया। रोहित शर्मा के कोरोना से संक्रमित होने के कारण बुमराह कप्तानी संभाल रहे हैं।


 पिछले साल श्रृंखला स्थगित होने पर भारत 2-1 से आगे चल रहा था, जिसका अर्थ है कि अगर भारत टेस्ट जीतता है तो कई रिकॉर्ड स्थापित होंगे। भारत ने अपने 90 साल के इतिहास में पांच मैचों की एक भी सीरीज नहीं जीती है। पहली सीरीज 15 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर जीती जाएगी। साथ ही बर्मिंघम में 55 साल पुरानी जीत को भी पूरा किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment