Pages

Search This Website

Friday 1 July 2022

ड्रैगन फ्रूट: गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या है खबरों में

 

गुजरात समाचार: कमल फल की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन सहायता का भुगतान सीधे किसान के खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

 गांधीनगर: गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य के कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने कहा कि कमल फल यानी ड्रैगनफ्रूट की खेती करने वाले किसानों को कुल 1000 लाख रुपये और व्यापक बागवानी विकास के तहत किसानों को 650 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।


 3 लाख प्रति हेक्टेयर और 4.50 लाख प्रति हेक्टेयर

 ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले सामान्य जाति के किसानों को अधिकतम 3 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के किसानों को एक हेक्टेयर की सीमा के भीतर अधिकतम 4.50 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर प्रदान किया जाएगा।


सीएचडी के तहत किसानों को 650 लाख की सहायता

 इसके अलावा, व्यापक बागवानी विकास किसानों को बारहमासी फल रोपण, सिंचाई उपकरण, बागवानी मशीनीकरण, बागवानी बुनियादी ढांचे, वर्मी कम्पोस्ट इकाई, प्लास्टिक कवर, व्यक्तिगत किसान, एफपीओ, एफपीसी, कुल जैसे विभिन्न घटकों में वित्तीय सहायता में सहायता प्रदान करता है। किसानों के हित में 650 लाख रुपये की सहायता का कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस प्रोत्साहन सहायता के लिए दोनों कार्यक्रमों के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल 1650 लाख रुपये की राशि आवंटित की गई है।


 प्रदेश के किसानों को होगा बहुत लाभ

 ड्रैगनफ्रूट में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा के साथ, इस फसल के तहत क्षेत्र को खेती के लिए सहायता कार्यक्रम के साथ तेजी से बढ़ाया जा सकता है, साथ ही विदेशों से आयात पर निर्भरता को कम किया जा सकता है। यदि गुजरात के किसान को शुरुआती उच्च निवेश के खिलाफ आवश्यक वित्तीय सहायता मिलती है, तो गुजरात के किसान को अन्य देशों को निर्यात करके विदेशी मुद्रा अर्जित करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। कमल फल की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन सहायता का भुगतान सीधे डीबीटी से किसान के खाते में किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment