Pages

Search This Website

Wednesday 22 September 2021

फोटो की डिटेल कैसे निकाले? फोटो की हिस्ट्री कैसे पता करें?

 किसी भी फोटो की डिटेल कैसे निकाले? फोटो की हिस्ट्री कैसे पता करें? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूजफुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं किसी भी फोटो की डिटेल कैसे निकाले? फोटो की हिस्ट्री कैसे पता करें? दोस्तों अगर आप किसी भी फोटो की डिटेल निकालना चाहते हैं या फिर किसी फोटो की हिस्ट्री पता करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको कुछ आसान स्टेप बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप किसी भी फोटो की हिस्ट्री पता कर सकते हैं।


दोस्तों कई बार ऐसा होता है कोई व्यक्ति फर्जी फोटो क्रिएट करके उसे इंटरनेट पर अपलोड कर देता है। इसमें कोई ऐसी जानकारी लिखी होती है जो वास्तव में सच नहीं होती है। हम सभी धोखे में आ जाते हैं और इस फोटो को अपने अकाउंट से शेयर कर देते हैं। बाद में हमें पता चलता है कि यह एक अफवाह थी और हमारे सामने अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती है।


हम सभी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिदिन ढेर सारी फोटोस हमारे पास शेयर की जाती हैं। यदि आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा हमारे फ्रेंड और हमारे जानने वाले हमें प्रतिदिन ढेर सारी फोटो भेजते हैं। इनमें से कुछ फोटो तो ऐसी होती हैं जो भरोसा करने के लायक होती हैं जबकि कुछ फोटो में ऐसा दृश्य होता है जो भरोसा करने लायक नहीं होता है।


मुख्य रूप से किसी त्यौहार के पहले या चुनाव के पहले ऐसी अनेक फर्जी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगती है। कई बार तो ऐसा भी होता है इन फर्जी तस्वीरों को सच मानकर लोग इन्हें शेयर कर देते हैं और बाद में इनके ऊपर अफवाह फैलाने के जुर्म में f.i.r. भी हो जाती है। यदि आपके पास कोई फोटो किसी ने भेजी है तो मैं आपको सलाह दूंगा आप उसे आगे शेयर करने से पहले एक बार उसकी पुष्टि कर ले।

अब आप के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि हम फोटो की वास्तविकता की पुष्टि कैसे करें? आपकी जानकारी के लिए बता दूं इंटरनेट पर एक ऐसा तरीका मौजूद है जिसके द्वारा आप पता कर सकते हैं कि आपके पास भेजी गई तस्वीर कब खींची गई है फोटो में दिखाई देने वाला व्यक्ति कौन है फोटो एडिटेड है या ओरिजिनल है?इस तरह आप किसी भी फोटो की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी अफवाह का शिकार होने से खुद को बचा सकते हैं।

દારાસિંગ થાળી નો વિડીયો અહીંથી જુઓ




किसी भी फोटो की डिटेल कैसे निकाले?

नीचे हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान तरीकों को फॉलो करके आप किसी भी फोटो की पूरी हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन के गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करें।
  • अब बाए तरफ दिखाई दे रहे तीन लाइनों पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। सबसे नीचे आपको डेस्कटॉप मोड ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसे ऑन करना है।
  • अब आपका मोबाइल फोन डेस्कटॉप मोड में बदल जाएगा। अब आपको सर्च बॉक्स में गूगल इमेज सर्च टूल लिखना है और इसमें सर्च करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा। स्क्रीन में आपको एक कैमरा ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको कैमरा ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्क्रीन में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन यूआरएल अपलोड करने का होगा तथा दूसरा ऑप्शन फोटो अपलोड करने का होगा।
  • आप जिस फोटो की डिटेल निकालना चाहते हैं यदि आपके पास उसका यूआरएल मौजूद है तो आप उसका यूआरएल पेस्ट कर दें। यदि आपके पास यूआरएल नहीं है तो आप डायरेक्ट फोटो अपलोड कर सकते हैं।
  • अब प्रोसेसिंग स्टार्ट हो जाएगी। अब आपकी फोटो को स्कैन किया जाएगा।
  • बस दोस्तों अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर अपनी फोटो से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दिखाई दे रही होगी। आप चेक कर सकते हैं आपकी फोटो सच है या झूठ है। फोटो कब खींची गई थी? इस तरह की सभी जानकारियां आपको अपने फोन पर देखने को मिल जाएंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया किसी भी फोटो की जानकारी कैसे निकाले? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिनके द्वारा आप किसी भी फोटो की संपूर्ण जानकारी पता कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment