Pages

Search This Website

Tuesday 5 July 2022

आधार कार्ड की वैधता क्या है?


 आधार कार्ड कितने समय तक चलता है? वैधता को लेकर जानें यूआईडीएआई के खास नियम



 आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है चाहे वह किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो या फिर आईडी प्रूफ के तौर पर देना हो। ऐसे में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह कार्ड अन्य आईडी प्रूफ से इस मायने में बिल्कुल अलग है कि यह आपके बायोमेट्रिक विवरण को रिकॉर्ड करता है। हम सभी जानते हैं कि कई आईडी प्रूफ जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की वैधता को समय-समय पर नवीनीकृत करना पड़ता है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आधार कार्ड कितना पुराना है। तो आइए आपको बताते हैं आधार कार्ड की वैलिडिटी के बारे में-







 आधार कार्ड कब तक वैध है?









 आधार कार्ड में नाम, उम्र, पता आदि कई जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक की बायोमेट्रिक जानकारी भी दर्ज की जाती है। आजकल हर बैंक अकाउंट और आईडी प्रूफ को आधार कार्ड से जोड़ा जाता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आधार कार्ड कितने समय के लिए वैध है। आधार कार्ड तब तक के लिए वैध है जब तक कोई व्यक्ति जीवित रहता है और आप उसकी मृत्यु के बाद उसे ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन आप सरेंडर नहीं कर सकते। आधार कार्ड किसी व्यक्ति को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार जारी किया जाता है।





 नीले आधार कार्ड की मान्यता

UIDAI 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड जारी करता है। यह कार्ड बच्चे की सारी जानकारी दर्ज करता है लेकिन बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज नहीं करता है। बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी 5 साल पूरे होने के बाद दर्ज की जाती है और उसके बाद ही उसे नियमित आधार कार्ड में बदला जाता है। यूआईडीएआई द्वारा हाल ही में कई ऐसे आधार कार्ड रद्द किए गए हैं जो केवल एक व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत हैं। ऐसे में आधार कार्ड की वैलिडिटी जांचना बेहद जरूरी है।







 यहां जानिए आधार कार्ड की वैलिडिटी कैसे चेक करें-



 सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।



 फिर आधार सेवा विकल्प पर क्लिक करें

 .

 वेरिफाई आधार नंबर ऑप्शन पर क्लिक करें।



 इससे एक पेज खुलेगा जहां आपको 12 अंकों की संख्या दर्ज करनी होगी।



 सुरक्षा कोड दर्ज करें।



 इसके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।



 यदि आधार संख्या मान्य है तो आधार संख्या प्रदर्शित होगी। उन्हें अमान्य आधार पर एक हरा आइकन दिखाई देगा।

No comments:

Post a Comment